स्वचलित ट्रेडिंग सिस्टम के लाभ | ADVANTAGES OF AUTOMATED TRADING SYSTEMS

single-image

स्वचलित ट्रेडिंग सिस्टम के लाभ| ADVANTAGES OF AUTOMATED TRADING SYSTEMS

  1.  ट्रेडिंग के लिए समय न होना –

    अगर आप एक ट्रेडर है, और आपको ट्रेडिंग करना पसंद है, लेकिन आपको ट्रेडिंग करने का टाइम नहीं है, आपके पास और भी बहुत सारे काम है जिन्हे आप करने में सुबह से शाम तक व्यस्त रहते है, लेकिन ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर के द्वारा अगर आप ट्रेड करते है, तो आपको इस तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आटोमेटिक ट्रेडिंग सिस्टम (Automated Trading Systems) एक ऐसी तकनीकी है जो मार्केट में पूर्ण रूप से आटोमेटिक काम करती है। जिससे आप अपने  काम के साथ-साथ ट्रेडिंग भी आसानी से कर सकते है, क्योंकि आटोमेटिक ट्रेडिंग सिस्टम में ऐसी रणनीतियों को फिट किया जाता है जो शेयर बाजार में, शेयर को खरीदने और बेचने का काम स्वचलित रूप से करता है।

  2. ट्रेडिंग में देरी से बचाता है –

    आटोमेटिक ट्रेडिंग सिस्टम को (Automated Trading Systems) बनाते समय बाज़ार के संकेतों और पहलुओं का विस्तार से अध्ययन किया जाता है। स्वचलित ट्रेड को लाभदायक बनाने के लिए  ऐसी रणनीतियों को फिट किया जाता है जो ट्रेड की कंडीशन बनने पर महज एक से दो सेकंड के अंदर ट्रेड लगा देता है। अल्गो ट्रेडिंग सिस्टम में ऐसी रणनीतियों को फिट किया जाता है तो जो ट्रेड को स्वचलित रूप से लगता है, और प्रॉफिट होने पर 1 सेकंड के अंदर प्रॉफिट बुक कर लेता है। अगर हम ट्रेड मैन्युली लगाते है तो, ५-१० सेकंड का डिले हो जाता जिससे हम या तो सही टाइम पर ट्रेड नहीं लगा पते है या प्रॉफिट बुक नहीं कर पते है क्योंकि 1 सेकंड के अंदर मार्केट में बहुत मोमेंट होता है । 

  3. बाजार के ज्ञान के बिना भी ट्रेडिंग संभव है –

    यदि आप ट्रेड करना चाहते हैं, और आप शेयर बाजार को नहीं जानते हैं, तो ट्रेड करना संभव नहीं है, यदि आप शेयर बाजार के ज्ञान की कमी के बावजूद ट्रेडिंग करते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है। लेकिन अगर आप एल्गो ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर के साथ ट्रेडिंग करते हैं, तो आप बाजार की जानकारी के अभाव में भी व्यापार कर सकते हैं, क्योंकि एल्गोरिथ्मिक सॉफ्टवेयर के द्वारा स्टॉक को स्वचालित रूप से खरीदा और बेचा जाता है. ऑटो ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर शेयर बाजार में स्वचालित रूप से ट्रेडिंग करता है.

  4. मानवीय हस्तक्षेप का अभाव –

    एल्गो ट्रेडिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें मानव हस्तक्षेप न्यूनतम रहता है, मानव हस्तक्षेप न्यूनतम होने के कारण एल्गो ट्रेडिंग में नुकसान की संभावना बहुत कम रहती है। यदि हम मैन्युअल रूप से ट्रेड करते हैं, तो हमारे पास शेयर बाजार में नुकसान की अधिक संभावना है। इसका मुख्य कारण मानव इमोसन और उच्च मुनाफ़े का लालच है, लेकिन एल्गो ट्रेडिंग में ऐसा नहीं है, क्योंकि एल्गो ट्रेडिंग में मानव हस्तक्षेप न्यूनतम है, इसलिए एल्गो ट्रेडिंग फ़ायदेमंद है।

  5.  एक्यूरेसी (सटीकता)

      – एल्गो  ट्रेडिंग में मानवीय हस्तक्षेप न्यूनतम होने के कारण इसका परिणाम एकदम सटीक होता है, क्योंकि एल्गो ट्रेडिंग में त्रुटियाँ  होने की संभावनाए नहीं है। एक ट्रेडर मार्केट का विश्लेषण करने में गलती कर सकता है, लेकिन एक कंप्यूटर प्रोग्राम नहीं। इसलिये एल्गो ट्रेडिंग के परिणाम सटीक होते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may like